Facebook Twitter instagram Youtube
परसटट-कसर-क-लए-प

प्रोस्टेट कैंसर के लिए पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन (PSMA PET CT Scan) टेस्ट

प्रोस्टेट-स्पेसिफिक मेम्ब्रेन एंटीजन (PSMA) पीईटी-सीटी स्कैन प्रोस्टेट कैंसर के लिए एक नवीन इमेजिंग परीक्षण प्रकार होता है जो डॉक्टरों को विस्तृत जानकारी बताता है कि प्रोस्टेट कैंसर अभी भी प्रोस्टेट में सीमित है या शरीर के अन्य अंगों में फैल गया है या यह रोबोटिक सर्जरी द्वारा ठीक हो सकता है।

 

कैंसर तब विकसित होता है जब शरीर में असामान्य कोशिकाएँ नियंत्रण से बाहर बढ़ना शुरू हो जाती हैं। कैंसर कोशिकाएँ प्रायः शरीर के किसी भी हिस्से में विकसित होना शुरू हो सकती हैं और शरीर के अन्य अंगों में फैल सकती हैं। पीएसएमए पीईटी स्कैन एक नवीन इमेजिंग परीक्षण प्रकार है जो डॉक्टरों को यह भी बता सकता है कि प्रोस्टेट कैंसर प्रोस्टेट के बाहर फैला हुआ है, विशेषतः लिम्फ नोड्स और हड्डियों में।

 

प्रोस्टेट कैंसर के लिए पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन क्या है?

प्रोस्टेट कैंसर

  • पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन एक ऐसी इमेजिंग परीक्षण प्रक्रिया है जो हड्डियों के स्कैन (बोन स्कैन) से भी अधिक संवेदनशील है। 
  • पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन में एफडीए द्वारा स्वीकृत पीईटी-संवेदी दवा (68गॉ-पीएसएमए-11) का उपयोग किया जाता है।
  • रेडियोधर्मी इमेजिंग एजेंट 68गॉ-पीएसएमए-11 प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं से जाकर जुड़ जाता है और उनकी जगह को पहचानने में मदद करता है।

 

पीएसएमए पीईटी-सीटी परीक्षण कब किया जाता है?

 

यदि आपको हाल ही में प्रोस्टेट कैंसर का पता चला है और आपके डॉक्टर को यह संदेह है कि यह कैंसर आपके शरीर के अन्य भागों में फैल गया है, तो वे आपको पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन का सुझाव दे सकते हैं। इसके साथ-साथ, आपके डॉक्टर इसका उपयोग यह पता लगाने के लिए भी कर सकते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर कितना फैल चुका है।

 

सामान्यतः प्रोस्टेट कैंसर का पता शुरुआती चरणों में चल जाता है, विशेषतः इसके फैलने से पहले। हालांकि, कुछ लोगों में मेटास्टेटिक प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने का जोखिम ज़्यादा होता है। ऐसे स्थिति में आपके यूरोऑन्कोलॉजिस्ट आपको प्रोस्टेट कैंसर का पता चलने के बाद पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन करवाने की सलाह देंगे।

 

पीएसएमए पीईटी-सीटी परीक्षण के दौरान क्या होता है?

 

  • सबसे पहले रेडियोएक्टिव इमेजिंग दवा (68गॉ-पीएसएमए-11) का इंजेक्शन दिया जाता है।
  • स्कैन करने से पहले, रोगी को एक घंटे तक प्रतीक्षा करनी होती है।
  • स्कैन को न्यूक्लियर मेडिसिन विशेषज्ञ को दिया जाता है (सामान्यतः उसी दिन) आपके यूरोऑन्कोलॉजिस्ट इन रिपोर्ट और पीईटी छवियों का अध्ययन करते हैं।

 

पीएसएमए पीईटी-सीटी स्कैन करवाने के लिए पहले अपॉइंटमेंट की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह विशिष्ट परीक्षण सीमित यूरोलॉजिकल केंद्रों पर ही उपलब्ध होता है। यह स्कैन एक यूरोऑन्कोलॉजिस्ट को प्रोस्टेट कैंसर के सटीक निदान करने और आपकी समस्या के लिए सर्वोत्तम उपचार निर्धारित करने में सहायता करता है।

Medanta Medical Team
Back to top