Facebook Twitter instagram Youtube
कडन-परतयरपण-kidney-transplant-क-ब

किडनी प्रत्यारोपण (Kidney Transplant) के बाद जीवन: किडनी प्रत्यारोपण के बारे में आपको क्या जानना चाहिए और क्या करना चाहिए।

क्या आपका या आपके किसी करीबी का किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी गई है। आप आश्वस्त रहें क्योंकि यह एक अच्छी खबर है और इससे व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता बेहतर होगी। लेकिन क्या आप किडनी प्रत्यारोपण के बाद अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए तैयार हैं

 

प्रत्यारोपण के बाद एक स्वस्थ और अधिक बेहतर जीवन के लिए खुद को तैयार करने के लिए इस ब्लॉग में क्या करें और क्या करें के बारे में बताया गया है। इन टिप्स को तीन भागों में बाँटा गया है - सर्जरी के तुरंत बाद क्या अपेक्षा करें, जब आप रिकवरी के लिए घर वापस गए हैं तो क्या करें, और एक बार जब आप पूरी तरह से ठीक हो जाएं तो आपको आपका बाक़ी जीवन कैसे बिताना चाहिए। 

 

ट्रांसप्लांट सर्जरी के तुरंत बाद क्या अपेक्षा करें? 

 

सर्जरी के बाद लगभग एक सप्ताह या उससे अधिक समय तक आपको अस्पताल में रहने की आवश्यकता होती है। आपको सर्जरी के एक दिन के बाद थोड़ा बैठना और धीरे-धीरे चलने को कहा जाता है। आपके शरीर द्वारा किडनी स्वीकृति की संभावना को बढ़ाने के लिए अब आपकी दवाओं में इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स दवाएँ भी शामिल होंगी। आपका शरीर सर्जरी के तुरंत बाद मूत्र का उत्पादन शुरू नहीं कर पता है, इसलिए आप कुछ दिनों के लिए डायलिसिस कैथेटर जारी रहने की उम्मीद करें। ऑपरेशन वाले क्षेत्र के आसपास आपको छूने में दर्द, संवेदनशीलता, और खुजली महसूस होगी, परंतु चिंता ना करें क्योंकि यह जल्द ही ठीक हो जाएगी। 

 

घर पहुंचने के बाद क्या सुनिश्चित करें? 

 

सर्जरी के बाद के 6 से 8 सप्ताह का समय डॉक्टरों के प्रत्येक निर्देश का पूरी तरह से पालन 99% नहीं बल्कि 100% करने के बारे में हैं। यह अवधि बहुत ही महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इस दौरान आपका शरीर किडनी को अस्वीकार करने की पूरी कोशिश करेगा और आपको इसे स्वीकार करने के लिए मनाना होगा। इस दौरान निम्न बातों का ध्यान रखें:

  • अपने इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स की एक भी खुराक लेने से चूकें और यदि आप ऐसा करते हैं, तो अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें। 
  • सक्रिय रहें और चलते फिरते रहें लेकिन पहले 4 से 6 सप्ताह तक ड्राइविंग, सेक्स, यात्रा, लंबे समय तक काम करने जैसी कोई भारी गतिविधि करने से बचें। 
  • जितना हो सके शांत और तनावमुक्त रहने का प्रयास करें क्योंकि तनाव के कारण पैदा होने वाले रसायन और हॉर्मोन आपके स्वास्थ्य के लिए लिए अच्छे नहीं होते हैं। 
  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आपके एक नई किडनी प्रत्यारोपित हुई है और कुछ हफ्तों में, आप सामान्य आहार खा सकते हैं लेकिन इन 4 से 6 हफ्तों के लिए आराम से रहें और परहेजी खाने से दूरी बनाए रखें।

 

आप ठीक हो गए, अब क्या करें? 

 

आपके शरीर में एक बिल्कुल नया अंग प्रत्यारोपित किया गया है, और इसकी अत्यधिक देखभाल और सम्मान के साथ इलाज की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ और सुखी जीवन सुनिश्चित करने के लिए हर समय एम..एल.डी. याद रखें:

M- मेंटल स्वास्थ्य 

E- एक्सरसाइज 

L- लाइफस्टाइल 

D- डाइट 

मेंटल स्वास्थ्य: मरीज अक्सर ट्रांसप्लांट के बाद चिंतित, तनावग्रस्त और कभी-कभी गिल्टी महसूस करते हैं। इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स दवाओं के सेवन से मूड में कुछ बदलाव भी सकते हैं। यहां तक ​​कि आपके आस-पास के लोग और परिवार वाले भी सर्जरी के बाद कुछ भावनात्मक बदलावों का सामना कर सकते हैं। ये सभी प्राकृतिक प्रतिक्रियाएँ होती हैं। इस दौरान आपको बस यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि आप इस अवधि में इन बदलावों पर नियंत्रण पाने के लिए सक्रिय रूप से काम करें। अपने परिवार और करीबी दोस्तों को इस प्रक्रिया में शामिल करें, उनके साथ जुड़ें और अपनी चिंताएँ बतायें। और यदि आपको लगता है कि आपको परामर्शदाता की आवश्यकता पड़ रही है, तो पेशेवर से मदद लेने में हिचकिचाएँ नहीं।

एक्सरसाइज: प्रतिदिन कुछ ना कुछ व्यायाम करें लेकिन भारी व्यायाम से बचें, जब तक कि आपका डॉक्टर इसे करने की अनुमति दे। एक्सपर्ट्स के अनुसार दिन में 20 मिनट पैदल चलना या तैरना सप्ताह में 3 बार जिम में वेट उठाने वाले व्यायाम से काफी बेहतर है। 

जीवनशैली (लाइफस्टाइल): आपको यह ध्यान रखना होगा कि इम्यूनोसप्रेसेन्ट लेने के दुष्प्रभाव के रूप में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो रही है। इससे आपको संक्रमण के साथ-साथ कैंसर जैसी कुछ अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। किसी भी तरह की बुरी आदतों के उपयोग से बचें, जैसे कि धूम्रपान बिल्कुल करें, शराब से बचें और फाइबर युक्त, हल्का भोजन करें। भीड़-भाड़ वाली जगहों जैसे सिनेमा हॉल जाने से बचें, खासकर सर्जरी के पहले साल के दौरान, यह आपको संक्रमण से दूर रखेगा। धूप में निकलने से पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाएँ। 

स्वस्थ आहार (डाइट): ख़ान-पान का सीधा प्रभाव किडनी की कार्यात्मक क्षमता पर पड़ता है और आपको इस दौरान सख्ती से सावधान रहने की आवश्यकता होती है

  • अपने आप को हमेशा हाइड्रेटेड रखें- यह आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक कदम होता है। 
  • यदि आपने पहले ऐसा नहीं किया है, तो अब नमक की मात्रा को बहुत कम कर दें क्योंकि सोडियम आपकी किडनी पर अतिरिक्त दबाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्तचाप बढ़ सकता है। 
  • भोजन में ताजे फल और सब्जियाँ बहुत महत्वपूर्ण होती हैं और जितना संभव हो उतना अधिक खाने में शामिल करने का प्रयास करें। 
  • प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। इन खाद्य पदार्थों में कोई पोषण नहीं होता है और अन्य हानिकारक घटकों के साथ-साथ उनमें नमक और सफेद चीनी की अधिक मात्रा होती है। 
  • हल्के खाना पकाने के तरीकों को प्राथमिकता दें - इसलिए खाने को भाप में पकाना, ग्रिल करना, स्टू करना, स्टिर फ्राई को वरीयता दें और वही दूसरी तरफ़ डीप फ्राई करना, चारकोल बारबेक्यू करना या वसा आधारित भोजन के सेवन से बचें।

 

किडनी प्रत्यारोपण आपके जीवन का एक नया अध्याय होता है और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे अपने और अपने प्रियजनों के लिए कारगर बनाने का प्रयास करें। लेकिन इस दौरान सावधान रहें और यदि आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में कुछ भी अजीब या अलग महसूस हो तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

Medanta Medical Team
Back to top