Facebook Twitter instagram Youtube
व्यस्त छात्रों के लिए  सबसे स्वस्थ भोजन युक्तियाँ

व्यस्त छात्रों के लिए सबसे स्वस्थ भोजन युक्तियाँ

व्यस्त छात्रों के लिए  सबसे स्वस्थ भोजन युक्तियाँ

 

इस स्थिति में, विशेष रूप से छात्रों के संदर्भ में, सबसे अच्छा वाक्यांश है "स्वास्थ्य ही धन है।" यदि आप पूरे दिन सक्रिय रहना चाहते हैं या चुनौतीपूर्ण शारीरिक और मानसिक कार्यों को करना चाहते हैं तो अच्छा स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। छात्रों को स्कूल या कॉलेज में अपनी परिपत्र गतिविधियों के हिस्से के रूप में कई कार्यों को पूरा करना होता हैं। आपके शरीर के ठीक से काम करने के लिए, चाहे आप एक कुशल छात्र हों या एक सक्रिय एथलीट, आपको एक स्वस्थ आहार बनाए रखना चाहिए। जब हम एक उचित आहार के बारे में बात करते हैं, तो हमारा मतलब है कि दैनिक मात्रा में संपूर्ण पोषण का सेवन करना जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए आवश्यक है।

 

अब बात करते हैं कि कैसे आप एक स्वस्थ खान पान योजना अपना सकते हैं।

 

व्यस्त छात्रों को स्वस्थ खाने के तरीकों को अपनाने में मदद करने के लिए 10 सिफारिशें:

 

नाश्तें को नज़रअंदाज़ करने से बचें:

 

खासकर अगर आपकी सुबह की क्लास है, तो हमेशा सही नाश्ता करें। नाश्ते के कारण कक्षा में आपकी एकाग्रता में सुधार होगा। शोध के अनुसार, नाश्ता नज़रअंदाज़ करने से आपके अकादमिक प्रदर्शन पर असर पड़ता है। जब भी आपके पास बैठकर नाश्ते का आनंद लेने का समय न हो तो एक बैगेल, एक फल का टुकड़ा और एक गिलास जूस लें। आप इन चीजों को अपने हॉस्टल रूम के फ्रिज में आराम से रख सकते हैं।

 

अपनी थाली में ढेर सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज रखें:

 

पोटेशियम और वसा में घुलनशील विटामिन सहित सभी पोषण संबंधी जरूरतें सब्जियों के भरपूर आहार से पूरी होती हैं। जब आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन लेने की आवश्यकता हो, तो हर दिन सब्जियां खाने का फैसला करें। परीक्षा के लिए तैयार होने के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना चुनौतीपूर्ण होता है। आपको उस समय परीक्षा के तनाव और अन्य अपरिहार्य तनाव से निपटना होगा। इसे प्राप्त करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पोषण प्राप्त कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने भोजन की थाली को फलों, साबुत अनाज और सब्जियों के साथ तैयार करना सुनिश्चित करना होगा।

 

अपने बैग में हेल्दी स्नैक्स रखें:

 

आप जहां भी जाएंगे आपके खाद्य मूल्य आपका अनुसरण करेंगे। अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करते समय आपको कभी-कभी अपरिहार्य परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि देर रात तक पढ़ाई करना, परीक्षा के लिए शहर से बाहर यात्रा करना, लंबी प्रस्तुतियाँ आदि। इन परिस्थितियों में, सही भोजन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अपने बैग में स्वस्थ स्नैक्स की आपूर्ति बनाए रखें, जैसे सूखे मेवे, स्प्राउट्स, डार्क चॉकलेट, एनर्जी बार, आदि।

 

चीनी का सेवन कम करें:

 

चीनी का सेवन कम करें क्योंकि इसमें केवल कम मात्रा में अन्य पोषक तत्व होते हैं और आपके आहार में बहुत अधिक कैलोरी जोड़ते हैं, जिससे दांतों की सड़न जैसी समस्या हो सकती है। इसका सावधानी से उपयोग करें और कॉफी, चाय, अनाज और फलों में चीनी डालते समय इसके लिए आहार मिठास का उपयोग के बारे में सोचें।

 

अपना जल-योजन बनाए रखें:

पानी हमारे दैनिक अस्तित्व के लिए सबसे मौलिक लेकिन महत्वपूर्ण आवश्यकता है। यदि आप निर्जलित हैं तो आप अच्छा महसूस नहीं कर सकते, खूब पानी पिएं। शरीर को प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी की आवश्यकता होती है, और यदि आप बार-बार और जोरदार व्यायाम करते हैं तो आपको और अधिक की मात्रा में पानी की आवश्यकता हो सकती है। आपको याद रखने में मदद के लिए, कक्षा में पानी की बोतल लाएँ और देर रात तक पढ़ते समय उसे पास में ही रखें। कभी भी सोडा या जूस की जगह पानी का ही सेवन करें। क्योंकि  पानी में कोई कैलोरी या शर्करा नहीं होती है और यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। सोडा और जूस का सेवन सही मात्रा में ही करें। अपने भोजन का स्वाद लेने और उसका आनंद लेने के लिए समय निकालें क्योंकि यह आपके शरीर के लिए केवल ईंधन से कहीं अधिक है।

 

अपना फास्ट फूड सावधानी से चुनें:

 

पोषक तत्वों में कम होने पर, कैलोरी में फास्ट फूड अधिक होता है। यद्यपि आप अधिक कैलोरी का उपभोग करेंगे, यह आपकी तत्काल भूख को संतुष्ट करने में मदद कर सकते है पर साथ ही शरीर के लिए कई नुकसान भी पैदा करते हैं। तले हुए खाने की जगह ग्रिल्ड फूड चुनें। पनीर के बिना या कम पनीर के साथ पिज्जा या कैलज़ोन चुनना एक सही विकल्प है। कम कैलोरी या वसा रहित ड्रेसिंग वाला टर्की बर्गर और सलाद उत्कृष्ट विकल्प हैं।

 

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ चुनें:

 

जैसा कि हम सभी समझते हैं, कैल्शियम उन खनिजों में से एक है जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसलिए दूध छोड़ना कोई समझदारी भरा विकल्प नहीं है। अगर आपको दूध पसंद नहीं है या आपको लैक्टोज इनटॉलेरेंस है तो गहरे हरे रंग की सब्जियां और कम वसा वाले दही को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यदि आप भविष्य में बेहतर विकास प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी दैनिक गतिविधियों में अधिक प्रयास करना चाहिए, विशेष रूप से आप खाने की आदतों में सुधार ला सकते हैं ।

 

 

अपना नियमित भोजन करना याद रखें:

 

आपको किसी भी स्थिति में अपना नियमित भोजन करना याद रखना चाहिए। यदि आप एक भी भोजन नहीं करते हैं, तो आपको अनियंत्रित भूख लगने का जोखिम होता है, जिसके कारण अधिक भोजन करना और खराब आहार विकल्प हो सकते हैं। जब छात्र किसी अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो भोजन छोड़ना एक आम समस्या है। अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए जब आपके पास भोजन तैयार करने का समय नहीं होता है, तो कुछ तैयार खाद्य पदार्थ जैसे फल, दही, या बैगेल चुनें जो आपकी भूख को सही तरीके से संतुष्ट कर सके।

 

 

 

और अंतिम लेकिन कम से कम बिंदु नहीं है!

 

अपने भोजन का आनंद लेकर सेवन करे:

 

आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के अलावा, भोजन का आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो आप जो कुछ भी खाते हैं उसका स्वास्थ्य लाभ आपको नहीं मिलेगा। अपने भोजन का आनंद लें और ध्यान से सोचें कि आप क्या खाने का चुनाव करते हैं।

 

 

कुछ आखिरी शब्द!

 

आज उपलब्ध सभी परस्पर विरोधी सलाहों के कारण आहार में परिवर्तन करते समय चिंतित होना स्वाभाविक है, पर आप हार न माने। अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, ध्यान रखें कि आपको पोषण विशेषज्ञ बनने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने छात्र वर्षों का अधिकतम लाभ उठाएं और कुछ प्रमुख विचारों पर ध्यान केंद्रित करके इस प्रक्रिया में कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेना आज ही से शुरू करें।

 

 

 

 

 

 

Dr. Rana Chanchal
Meet The Doctor
Back to top