Facebook Twitter instagram Youtube
तरबज-क-6-शरष-सवसथय

तरबूज के 6 शीर्ष स्वास्थ्य लाभ

तरबूज गर्मियों का एक फल है और जिसमें 92% पानी होता है। फल का लैटिन नाम सिट्रुलस लैनाटस है। कुछ ट्रॉपिकल देश जैसे भारत में, गर्मियों में अधिकांश राज्यों में तापमान कभी-कभी असहनीय हो जाता है। उन समयों में, एक कटे हुए भरपूर लाल तरबूज के टुकड़ों से भरा कटोरा केवल आंखों को शांति प्रदान करता है, बल्कि चिलचिलाती गर्मी से लड़ने और शरीर में पानी जोड़ने में मदद करता है। तरबूज का अधिकतर भाग खाने योग्य होता है, जिसमें छिलका और बीज भी शामिल होते हैं। कम चर्बी और कम शर्करा की मात्रा होने के कारण, इसे सभी उम्र के लोगों के लिए खाने योग्य माना जाता है।

 

यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें वसा बिलकुल नहीं होती और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। नियंत्रित मात्रा में सेवन करने पर, तरबूज स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन C, लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, और एमिनो एसिड्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। तरबूज में इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटैशियम की एक पर्याप्त मात्रा होती है। गर्मियों में, इस फल का सेवन शरीर में पानी का संतुलन को बनाए रखने, और तेज़ गर्मी के बीच रक्त प्रवाह और पाचन में मदद करता है।

 

तरबूज़ में अमीनो एसिड सिट्रुलिन और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन की मौजूदगी के कारण शरीर में सेल विकास और स्वस्थ प्रणाली को बनाए रखने में मदद करती है। तरबूज में विटामिन C की मौजूदगी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है। वही दूसरी ओर, विटामिन A की मौजूदगी, दृष्टि को सुधारने में मदद करती है। इसके अलावा, तरबूज में अन्य बहुत महत्वपूर्ण प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं, जिनके कई लाभ हो सकते है।

 

तरबूज का पोषण मान 

 

तरबूज के आकर्षक स्वाद से हमें यह लगता है कि इस फल में कैलोरी और शर्करा की मात्रा अधिक होती है। हालांकि, भारतीय खाद्य संरचना सारणी (IFCT-NIN) के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में केवल 17 कैलोरी ही होती है। इसमें उपस्थित कुछ महत्वपूर्ण तत्व निम्नलिखित हैं:

कार्बोहाइड्रेट - 3 ग्राम

प्रोटीन - 0.6 ग्राम

वसा - 0.16 ग्राम

ओमेगा-3 फैट - 10.52 मिलीग्राम

फ्रूक्टोज - 2.57 ग्राम

पोटैशियम - 126 मिलीग्राम

सोडियम - 1.62 मिलीग्राम

विटामिन A - 96 माइक्रोग्राम

लाइकोपीन - 1.26 माइक्रोग्राम

बीटा कैरोटीन - 576 माइक्रोग्राम

विटामिन C - 11.45 मिलीग्राम

फोलेट - 5.55 माइक्रोग्राम

 

तरबूज कम शर्करा, कम वसा, और बहुत कम सोडियम वाला फल होता है, जिसमें लाभकारी एमिनो एसिड, खनिज, इलेक्ट्रोलाइट्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाते हैं, और एक स्वस्थ शरीर बनाए रखने में मदद करते हैं।

 

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ

 

तरबूज में विभिन्न प्रकार के फाइटोकेमिकल्स उपस्थित होते हैं जिनमें सिट्रुलिन, लाइकोपीन और पॉलीफिनोल प्रमुख हैं, जिनके कई फार्मास्युटिकल महत्व होते हैं। लाइकोपीन एक प्रबल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इसके साथ-साथ इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाये जाते हैं। एक और महत्वपूर्ण तत्व सिट्रुलिन होता है, जो आपके शरीर में प्रोटीन संश्लेषण के लिए आवश्यक अमिनो एसिड आर्जिनाइन में परिवर्तित होता है। यह कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और मैक्यूलर रोगों के लक्षणों को कम करने में काफ़ी प्रभावी सिद्ध होता है। इसलिए इसके उचित पोषण मान और संबंधित स्वास्थ्य लाभ के कारण तरबूज़ के सेवन की सलाह दी जाती है।

Sandhya Pandey
Meet The Doctor
Back to top